Haryana Media
Ad


ओम प्रकाश यादव सामाजिक न्याय राज्य मंत्री हरियाणा द्वारा दिनांक 19-3-2020 को यू ओ न- एमएसजेई-2020-498 एन द्वारा आर-पी-एस- पब्लिक सीनियर सेकेण्डरी स्कूल सुराना जिला महेंद्रगढ़ हरियाणा को अपने एच्छिक फंड के अंतर्गत 1500000 रूपए की राशी का अनुदान दिया।

इसी तरह उसी दिन 19-3-2020 को यू ओ न- एमएसजेई-2020-502 एन द्वारा प्रहलाद सिंह सीनियर सेकेण्डरी स्कूल महेंद्रगढ़ हरियाणा को 22 लाख रूपए की राशि का अनुदान दिया। यह दोनों स्कूल एक ही मलकीयत में है तथा आर पी एस संस्थाओं का ग्रुप ही है।

इसके अंतर्गत हरियाणा के कई जिलों में अलग अलग संस्थाएं काम कर रही हैं। पड़ोसी राज्य राजस्थान के बरोदा शहर में एक स्कूल खुला है। यह ग्रुप कई स्कूल और कॉलेज चलाता है तथा आर्थिक दृष्टि से सम्पन्न है। इन संस्थाओं में महंगी शिक्षा दी जाती है। यहां बारवीं में पढ़ने वाले एक विद्यार्थी की सालाना फीस करीब तीन लाख रफ़पए हैं।

उपरोक्त स्थिति में ऐसी संस्था को एक ही दिन में 3700000 रफ़पए बिना किसी सार्वजनिक आयोजन के गुपचुप तरीके से अनुदान देना कई तरह के संदेह उत्पन्न करता है। जानकारी अनुसार मंत्रियों को इस तरह के अनुदान शक्तियां आम आदमी की भलाई के लिए काम आने वाले संस्थाओं के लिए दी जाती है। यदि इस तरह के व्यवसायिक संस्थाओं को व्यक्तिगत हितों की पूर्ति के लिए इसका दुरफ़पयोग किया जाता है तो इसमें बड़ा गोलमाल होने की संभावनाओं से इनकार नहीं किया जा सकता है।

Ad

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here